पटना: ज्‍यादा सटीक मौसम की भविष्‍यवाणी की तैयारी में IMD, राजधानी में ऑब्जर्वेटरी लगाने की तैयारी

0
74

बिहार की राजधानी पटना में अब मौसम सूचना नेटवर्क दुरुस्त होगा। इसके लिए कंकड़बाग और पटना सिटी के इलाके में मौसम विज्ञान केंद्र की ओर ऑब्जर्वेटरी लगाने की तैयारी है। आईएमडी की ओर से राज्य सरकार से इस बाबत जगह मांगी गई है, ताकि मौसम पूर्वानुमान से जुड़े जरूरी उपकरणों को इंस्टॉल किया जा सके।

इन उपकरणों के लगने के दो बड़े और महत्वपूर्ण इलाके में बारिश और मौसम का सटीक पूर्वानुमान किया जा सकेगा। अभी केवल पटना एयरपोर्ट के पास ही मौसम विभाग की एक ऑब्जर्वेटरी है। एक ही आब्जर्वेटरी के जरिए राजधानी के इतने बड़े इलाके में पूर्वानुमान को लेकर हाल के दिनों में कठिनाई आ रही है। इन दो बड़े इलाकों में उपकरणों के लगने के बाद राजधानी के अधिकतर हिस्सों में हवा की गति, हवा की दिशा, तापमान, आर्द्रता और मौसम पूर्वानुमान के लिए जरूरी तथ्यों का आकलन हो सकेगा। इससे समय रहते मौसम का सटीक पूर्वानुमान हो सकेगा। खासकर बरसात के मौसम में इससे काफी सहूलियत होगी।

इस बार मॉनसून के मिजाज ने बढ़ाई जरूरत

दरअसल, इस बार मॉनसून सीजन के दौरान राजधानी के अलग-अलग इलाकों में एक ही समय में बादलों का मिजाज अलग देखा गया। राजधानी के एक हिस्से में भारी बारिश की स्थिति रही तो दूसरे इलाके में सड़कें गलियां सूखी रहीं। पूरे मॉनसून सीजन के दौरान मौसम में बदलाव का यह ट्रेंड राजधानी के अलग अलग इलाकों में दिखा। दो तीन मौके ऐसे आये जब राजधानी में अतिभारी बारिश हुई और बादलों की प्रकृति का सटीक अनुमान नहीं हो सका। नतीजतन न तो सटीक अलर्ट जारी हो सका और न राजधानी के इलाकों से जलनिकासी के लिए समय पूर्व बड़ी तैयारी हो सकी। नई व्यवस्था के बाद आशा यह की जा रही है कि मौसम के सटीक पूर्वानुमान से राजधानी की बड़ी आबादी को इसका फायदा होगा।

कंकड़बाग और पटना सिटी के इलाके में मौसम विभाग की ओर से आब्जर्वेटरी लगाने की तैयारी है। राज्य सरकार के सहयोग से इसे जल्द ही लगा लिया जाएगा। इससे राजधानी के दो महत्वपूर्ण इलाकों से जरूरी डेटा उपलब्ध हो पायेगा। मौसम पूर्वानुमान को लेकर सटीक आकलन हो सकेगा साथ ही मौसम पूर्वानुमान में भी आसानी होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.