पटना: तिजोरी की चाबी न देने पर ज्वेलर को मारीं 28 गोलियां, लाखों के जेवर लूटे, सड़क पर उतरे कारोबारी

0
75

बिहटा बाजार स्थित सब्जी व सराफा बाजार में घंटों रेकी करने के बाद तीन बाइक पर सवार होकर आए छह नकाबपोश हथियारबंद बदमाशों ने मां विंध्यवासिनी ज्वेलर्स में घुसकर लूटपाट शुरू कर दी। पहले पिस्टल के बट से दुकान के कर्मी नीरज कुमार का सिर फोड़ दिया। लूट का विरोध करने व तिजारी की चाबी नहीं देने पर बदमाशों ने दुकान के मालिक मंटू कुमार 28 को गोलियों से भून दिया।

यही नहीं दहशत फैलाने के लिए दुकान में जमकर तोड़फोड़ की। कारोबारी की हत्या करने के बाद बदमाश दुकान से करीब 12 लाख से अधिक सोने व चांदी के जेवर लूट लिए और हवाई फायरिंग करते हुए चीनी मिल नौबतपुर रोड की ओर भाग निकले। घटना की सूचना पर एसएसपी उपेंद्र शर्मा दलबल के साथ मौके पर पहुंचे  और बदमाशों की तलाश में नाकेबंदी कराई।

आईजी रेंज संजय सिंह ने कहा, ‘आभूषण कारोबारी की गोली मारकर की गई हत्या के मामले को बेहद गंभीरता से लिया गया है। एसएसपी के नेतृत्व में एसआईटी गठित कर वारदात में शामिल बदमाशों की गिरफ्तारी करने के निर्देश दिये गये हैं।’

तिजोरी की चाबी नहीं देने पर बरसाई गोलियां

बिहटा में अपराधियों ने दुकान में घुसकर आभूषण कारोबारी को गोलियों से भून डाला। मारे गये आभूषण कारोबारी मंटू कुमार बिहटा बाजार निवासी संत प्रकाश के बेटे थे। मंगलवार और शुक्रवार को बिहटा बाजार में सब्जी बाजार लगता है। बावजूद इसके बदमाशों ने बाजार की घंटों रेकी की। रोज की तरह मंटू कुमार अपनी दुकान बंद कर घर जाने की तैयारी कर रहे थे।

रात करीब 8 बजे उनकी दुकान से खरीदारी कर दो महिलाएं बाहर निकलीं। इसके कुछ ही देर बाद हथियारबंद बदमाश उनकी दुकान में घुसकर धमकाने लगे। दुकान के कर्मी नीरज कुमार ने विरोध जताया तो बदमाशों ने पिस्टल के बट से वार कर उसका सिर फोड़ दिया और दुकान में तोड़फोड़ शुरू कर दी। इसके बाद बदमाशों ने आभूषण कारोबारी पर हथियार तान दी और उनसे तिजारी की चाबी मांगने लगे। 

चाबी नहीं देने पर बदमाशों ने उन पर गोलियां बरसानी शुरू कर दी। सीने व सिर में गोली लगने से आभूषण कारोबारी ने दम तोड़ दिया। इस बीच बदमाश उनकी दुकान में रखे 12 लाख से अधिक के जेवर लूट लिए। बिहटा थाना प्रभारी अतुलेश कुमार का कहना था बदमाश दुकान से कितने कीमत के जेवर ले गये हैं, अभी स्पष्ट नहीं है।

हालांकि देर रात तक लुटेरे हत्थे नहीं चढ़ सके थे। घटना से आक्रोशित कारोबारियों ने एक अस्पताल में तोड़फोड़ की और घटनास्थल के पास शव रखकर प्रदर्शन किया। देर रात एसएसपी उपेंद्र ने उन्हें समझाकर प्रदर्शन समाप्त कराया। 

धमकी दी.. भाग जाओ वरना मार दूंगा गोली

प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक, वारदात को अंजाम देने आए सभी बदमाश रूमाल से अपना मुंह बांधे थे। दुकान से कुछ दूर पर उन्होंने अपनी-अपनी बाइक खड़ी कर दी थी। वारदात को अंजाम देने के बाद बदमाश बाइक पर सवार होकर फायरिंग करते हुए भाग निकले। बाजार में ड्यूटी पर मौजूद पुलिसकर्मियों का कोई अतापता नहीं था। 

आभूषण कारोबारी ने काफी देर तक बदमाशों से लोहा भी लिया लेकिन तिजोरी की चाबी उन्हें नहीं दी। इसके खुन्नस में बदमाशों ने उन्हें गोलियों से भून डाला। गोलियों की तड़तड़ाहट सुनने पर जब बाजार के लोग हल्ला मचाते आगे बढ़े तो बदमाश तिजोरी खोलने के बजाए भाग खड़े हुए।

बदमाशों पर बरसाये पत्थर तो तान दी पिस्टल

वारदात के बाद बाजार के लोग भाग रहे बदमाशों की घेराबंदी भी। कुछ लोग बदमाशों पर ईंट-पत्थर भी बरसाने लगे। यह देख बदमाशों ने उन पर पिस्टल तान दी। धमकी दी कि रास्ते से भाग जाओ, वरना गोली मार दूंगा।

छावनी में तब्दील हुआ बिहटा बाजार

वारदात के बाद एसएसपी उपेंद्र शर्मा कई थानों की पुलिस फोर्स के साथ मौके पर पहुंचे। पुलिस ने पूरे बाजार की घेरेबंदी कर जांच शुरू की। वहीं बाजार के कारोबारी भी एकजुट हो गये। इसको लेकर बिहटा बाजार पूरी तरह से छावनी में तब्दील हो गया। वारदात के बाद जांच में जुटी पुलिस घटनास्थल के आसपास लगे सीसीटीवी कैमरों के फुटेज खंगालने में जुट गई है। फरार बदमाशों की तलाश में पुलिस की कई टीमें लगाई गई हैं। शक के आधार पर पुलिस पेशेवर बदमाशों की तलाश में उनके संभावित ठिकानों पर दबिश देनी शुरू कर दी है।

दुकानें बंद कर सड़क पर उतरे कारोबारी

हत्या व लूट की खबर बाजार में आग की तरह फैल गई। इसके बाद लामबंद होकर कारोबारी सड़क पर उतर पड़े। आक्रोशित कारोबारी उस अस्पताल में गये, जहां घायल कर्मी और मृतक कारोबारी को ले जाया गया था। पुलिस से बकझक होने पर अस्पताल में हंगामा किया गया। इसके बाद कारोबारी अस्पताल से शव लेकर बिहटा चौक पर पहुंचे और सड़क जाम कर प्रदर्शन शुरू कर दिया।

पुलिस की नाकामी पर बिफरे व्यापारी

कारोबारी की हत्या व लूट की वारदात के बाद बिहटा के व्यापारियों का गुस्सा फूट पड़ा। व्यापार संघ के अध्यक्ष अजीत कुमार ने घटना की कड़े शब्दों में निंदा की। उनका कहना था कि व्यापारी सुरक्षित नहीं रह गये हैं। पुलिस पूरी तरह से नाकाम है। बेखौफ बदमाशों ने बाजार में घुसकर रेकी की और लूटपाट कर कोराबारी की हत्या कर दी लेकिन पुलिस देर तक बेखबर रही। इस मामले का खुलासा कर बदमाशों को अविलंब गिरफ्तार किया जाए। वरना व्यापारी बाजार बंद कर आंदोलन को बाध्य होंगे।

जेवर कारोबारियों से बड़ी लूट 

20 फरवरी 2020- शास्त्रीनगर थाना क्षेत्र स्थित अशोकपुरी कॉलोनी स्थित वर्षा ज्वेलर्स में 20 लाख रुपये के सोने व चांदी के जेवर की लूट
03 मार्च 2021- कंकड़बाग ज्योति ज्वेलर्स में 20 लाख का सोना लूटकर फरार हो गये
16 मार्च 2021-पटना के जेवर कारोबारी से कोडरमा घाटी में 1.46 करोड़ और जेवरात की लूट
30 अप्रैल-पटना सिटी में हाजीगंज स्थित स्वर्ण रेखा ज्वेलर्स में हजारों रुपये के जेवर लूटे

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.