पटना: ट्रेनिंग पर जा रहे बिहार के 7 SP समेत 10 IPS, सीतामढ़ी के एसपी संभालेंगे शिवहर पुलिस कप्तान का काम

0
105

बिहार के 10 आईपीएस अधिकारी 40 दिन के लिए ट्रेनिंग पर जा रहे हैं. राष्ट्रीय पुलिस अकादमी हैदराबाद में 23 अगस्त से 1 अक्टूबर तक 42वां इंडक्शन में ये अधिकारी प्रशिक्षण लेंगे. इन 10 अधिकारियों में आठ एसपी रैंक के अधिकारी शामिल हैं, जिन्हें हाल ही में प्रमोशन देकर बीपीएस से आईपीएस बनाया गया है.

गृह विभाग के आरक्षी शाखा की ओर से जारी आदेश के मुताबिक राज्य पुलिस सेवा से भारतीय पुलिस सेवा में प्रोमोशन पाने वाले 10 आईपीएस अधिकारियों को ट्रेनिंग के लिए राष्ट्रीय पुलिस अकादमी हैदराबाद में 40 दिन के लिए जाना है. ये अफसर 23 अगस्त से 1 अक्टूबर 42वां इंडक्शन में ट्रेनिंग लेंगे. इनमें शिवहर के एसपी संजय भारती का भी नाम शामिल हैं. संजय के जाने के बाद सीतामढ़ी के एसपी हरकिशोर राय को शिवहर पुलिस कप्तान का एडिशनल चार्ज दिया गया है. मुजफ्फरपुर के सिटी एसपी राजेश कुमार और दरभंगा के सिटी एसपी अशोक कुमार प्रसाद भी प्रशिक्षण लेने जा रहे हैं.

एसपी संजय भारती के अलावा कमजोर वर्ग की एसपी वीणा कुमारी, निगरानी के एसपी मो. सैफुर्रहमान, ईओयू के एसपी पंकज कुमार, राजस्व एवं भूमि सुधार में संयुक्त सचिव चंद्रशेखर प्रसाद विद्यार्थी, विशेष शाखा के एसपी हरि मोहन शुक्ला, पटना नगर निगम की अपर आयुक्त शीला ईरानी और राज्यपाल के एडीसी बलिराम कुमार चौधरी प्रशिक्षण पर जाने वाले हैं. बलिराम चौधरी की अनुपस्थिति में एआईजी (आई) सुनील कुमार एडीसी के प्रभार में रहेंगे.

गौरतलब हो कि इनमें से 5 ऐसे अधिकारी हैं, जिन्हें पिछले साल 1 दिसंबर को आईपीएस कैडर में प्रोन्नति मिली थी. संजय भारती, चंद्रशेखर प्रसाद विद्यार्थी, हरि मोहन शुक्ला, शीला ईरानी और बलिराम कुमार चौधरी बिहार पुलिस सेवा के 42वीं बैच के अधिकारी थे. इनके साथ राज्यपाल के तत्कालीन एडीसी राकेश दुबे को भी आईपीएसमें प्रोन्नति दी गई थी, जो अभी बालू के अवैध खनन मामले में सस्पेंड चल रहे हैं. इन्हें भोजपुर का एसपी बनाया गया था लेकिन अभी कुछ दिन पहले ही सरकार ने बड़ा एक्शन लेते हुए इन्हें निलंबित कर दिया. इस मामले में तक़रीबन 4 दर्जन अधिकारियों और पुलिसकर्मियों पर गाज गिरी थी.

पिछले साल 1 दिसंबर को जब 8 अधिकारी को आईपीएस बनाया गया था. तब इस लिस्ट में एकमात्र शीला ईरानी ही महिला के रूप में शमिल थीं. तब भी शीला ईरानी पटना नगर निगम में असिस्टेंट कमिश्नर का पद संभाल रही थीं. जबकि राकेश दुबे राज्यपाल के आदिकी थे, जो अब बलिराम चौधरी हैं. यहां आने से पहले बलिराम चौधरी सहरसा में एएसपी थे. इनके अलावा हरि मोहन शुक्ला कटिहार में एएसपी, संजय भारती फुलवारीशरीफ के डीएसपी और चंद्र शेखर प्रसाद विद्यार्थी पटना में एएसपी थे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.