PM मोदी के बेहद खास भीखू भाई को लाया गया बिहार, ‘डार्क हॉर्स’ दलसानिया को दी गई संगठन महामंत्री की जिम्मेदारी

0
82

बिहार बीजेपी के संगठन में केंद्रीय नेतृत्व ने बड़ा बदलाव किया है. दो बड़े चहेरों को बड़ी जिम्मेदारी दी गई है. बिहार के संगठन मंत्री नागेंद्र जी को बिहार और झारखंड प्रदेश का क्षेत्रीय महामंत्री बनाया गया है. जबकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बेहद ख़ास और बेहद करीबी ‘डार्क हॉर्स’ भीखू भाई दलसानिया को संगठन महामंत्री की जिम्मेदारी दी गई है.

गुजरात विधानसभा चुनाव से पहले संगठन में पार्टी ने बड़ा बदलाव किया. लगभग दो दशक से गुजरात बीजेपी के महासचिव रहे और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के करीबी माने जाने वाले आरएसएस के प्रचारक भीखू भाईदलसानिया को हटाकर रत्नाकर को गुजरात भाजपा का महासचिव नियुक्त किया गया है. रत्नाकर बिहार बीजेपी के सह संगठन महामंत्री थे. जिन्हें गुजरात में भीखू भाईदलसानिया के जगह पर भेज दिया गया.

भीखू भाईदलसानिया को गुजरात चुनाव से पहले हटाने को लेकर कई सारे सवाल खड़े हो रहे थे कि आखिरकार केंद्रीय नेतृत्व के मन में क्या चल रहा है. क्या भीखू भाईदलसानिया को केंद्रीय स्तर पर कोई बड़ी जिम्मेदारी दी जा सकती है. संगठन में भी इस बात की चर्चा जोरों पर थी कि लगभग दो दशक से गुजरात प्रदेश भाजपा में सेवा दे रहे भीखू भाई दलसानिया का क्या होगा.

बुधवार को इन सारे सवालों का जवाब मिल गया जब राष्ट्रीय महासचिव अरुण सिंह की चिट्ठी सामने आई. बिहार बीजेपी के संगठन में बड़ा बदलाव करते हुए भीखू भाई दलसानिया को संगठन महामंत्री और संगठन मंत्री नागेंद्र जी को बिहार और झारखंड प्रदेश का क्षेत्रीय महामंत्री बना दिया गया. इनके साथ-साथ पार्टी ने संतोष पाठक और रिटायर्ड आईएएस उदय कुमार सिंह को प्रवक्ता की जिम्मेदारी सौंपी. जबकि धनंजय गिरी और आशुतोष झा को प्रेस पैनलिस्ट में रखा गया है.

आपको बता दें कि भीखू भाई दलसानिया ने बहुत लंबे समय तक पार्टी की सेवा की है और उनकी छाप जबरदस्त प्रतिभा वाले व्यक्ति की है. भीखू भाई दलसानिया को एक सफल रणनीतिकार माना जाता है, जिन्होंने भाजपा के मूल संगठन राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के विचारों को अपनाया है. हमेशा विवादों से बचने और लो प्रोफाइल पर्सनैलिटी के साथ काम करने वाले दलसानिया ने पिछले दो दशकों में गुजरात में भारतीय जनता पार्टी की सफलता में अहम भूमिका थे.

गौरतलब हो कि जब नरेंद्र मोदी गुजरात में मुख्यमंत्री थे, तब साल 2001 में भीखू भाई दलसानिया को गुजरात भाजपा का संगठन का महासचिव नियुक्त किया गया था. पाटीदार समाज से आने वाले भीखू भाई दलसानिया तब से लेकर अब तक गुजरात बीजेपी में अपनी सेवा देते रहे. भले ही भीखू भाई दलसानिया पाटीदार समाज से आते हों लेकिन ये सभी समाजों में लोकप्रिय हैं.

दलसानिया भाजपा के एक नेता हैं, जिनका कनिष्ठ कार्यकर्ताओं से लेकर केंद्र सरकार के मंत्रियों और दिग्गज नेताओं तक हर चीज से सीधा संबंध है. हालांकि गुजरात चुनाव से ठीक पहले इन्हें गुजरात संगठन के महासचिव के पद से हटा दिया गया लेकिन इसकी चर्चा तेज थी कि पार्टी आलाकमान आने वाले दिनों में भीखू भाई उनके राजनीतिक करियर को देखते हुए बड़ी जिम्मेदारी सौंपेगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.