पटना: तेजस्वी यादव ने मैट्रिक-इंटर में फार्म भरने और एडमिशन का डेट बढ़ाने की मांग की, BPSC परीक्षा को भी स्थगित करने की गुजारिश

0
73

बिहार में इन दिनों बाढ़ से तबाही मची हुई है. कोरोना के बाद बाढ़ के कारण बच्चों की पढाई पर काफी बुरा असर पड़ रहा है. बाढ़ प्रभावित इलाके में बच्चे स्कूल नहीं जा पा रहे हैं. उन्हें काफी कठिनाई हो रही है. वहीं कई स्कूल और कॉलेज ऐसे भी हैं, जो बाढ़ की पानी से जमलग्न हो गए हैं. छात्र-छात्राओं की परेशानी को देखते हुए बिहार के नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने नीतीश सरकार को पत्र लिखा है.

तेजस्वी यादव ने बिहार के शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी को पत्र लिखकर गुजारिश की है कि छात्र-छात्राओं के हित में वार्षिक माध्यमिक परीक्षा और इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा 2022 में शामिल होने के लिए फार्म भरने और 11वीं में एडमिशन कराने की आखिरी तारीख को बढ़ाई जाये. उन्होंने कहा कि सरकार ने 24 अगस्त को लास्ट डेट घोषित किया है, जिसे कम से कम एक महीने बढ़ा दिया जाये ताकि बाढ़ प्रभावित इलाकों में रहने वाले स्टूडेंट आसानी से एडमिशन ले पाएं.

तेजस्वी ने पत्र में लिखा है कि “बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की ओर से एडमिशन और फॉर्म भरने के लिए 24 अगस्त को लास्ट डेट घोषित किया गया है. बिहार के अधिकांश जिले गंभीर  बाढ़ आपदा से प्रभावित हैं. कई विद्यालयों में बाढ़ का पानी घुस गया है और कुछ विद्यालयों में तो बाढ़ प्रभावित परिवार शरण लिए हुए हैं. बाढ़ होने के वजह से कई स्थानों पर आवागमन अवरुद्ध हो गया है, जिससे छात्रों को विद्यालय जाने-आने में घोर कठिनाई हो रही है. इस स्थिति में नामांकन और फार्म भरने में भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. इसलिए सरकार कम से कम एक महीना का समय बढ़ाये.”

उधर दूसरी ओर,बिहार में भीषण बाढ़ को देखते हुए 24 से 27 अगस्त तक होनेवाली एपीओ मुख्य परीक्षा की तिथि बढ़ाने की मांग ऑल इण्डिया स्टूडेंट्स फेडरेशन ने की है. एआईएसएफ के राष्ट्रीय सचिव सुशील कुमार और राज्य सचिव रंजीत पंडित ने कहा कि राज्य में बाढ़ की वजह से जान-माल की भारी क्षति हुई है.

बिहार सरकार के आपदा प्रबंधन विभाग ने 19 अगस्त को प्रतिवेदित किया है कि 16 जिलों के 100 प्रखंड के 2626 गांव बुरी तरह प्रभावित हैं. इस तिथि को परीक्षा लेने की स्थिति में हजारों विद्यार्थी परीक्षा से वंचित होंगे.बाढ़ जैसी भीषण आपदा की घड़ी में बीपीएससी सहायक अभियोजन अधिकारी की परीक्षा लेने पर अड़ा है. यह समझ से परे है. आपदा की घड़ी में परीक्षा स्थगित करने को लेकर बीपीएससी को हजारों विद्यार्थियों ने मेल भी भेजा है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.