IND vs ENG 3rd Test: रूट-मलान की बेमिसाल पारी, भारत पर इंग्लैंड ने बनाई 345 रनों की विशाल बढ़त

0
73

कप्तान जो रूट (121) और डेविड मलान (70) की शानदार पारी की मदद से इंग्लैंड ने यहां हेंडिग्ले में खेले जा रहे तीसरे टेस्ट मैच के दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक पहली पारी में आठ विकेट पर 423 रन बनाकर 345 रनों की बढ़त हासिल कर ली है।

स्टंप्स तक क्रैग ओवरटोन 31 गेंदों पर चार चौकों की मदद से 24 रन और ओली रॉबिंसन खाता खोले बिना क्रीज पर मौजूद हैं। भारत की ओर से मोहम्मद शमी ने तीन विकेट लिए जबकि मोहम्मद सिराज और रवींद्र जडेजा को दो-दो विकेट और जसप्रीत बुमराह को एक विकेट मिला।

इससे पहले, इंग्लैंड ने आज सुबह बिना नुकसान के 120 रन से आगे खेलना शुरू किया और हसीब हमीद ने 130 गेंदों पर 11 चौकों की मदद से 60 रन और रोरी बर्न्‍स ने 125 गेंदों पर पांच चौकों और एक छक्के के सहारे 52 रन से आगे अपनी पारी बढ़ाई। लेकिन दोनों बल्लेबाज आज केवल कुल 15 रन जोड़ सके और शमी ने बर्न्‍स को बोल्ड कर भारत को पहली सफलता दिलाई। बर्न्‍स 153 गेंदों पर छह चौकों और एक छक्के की मदद से 61 रन बनाकर आउट हुए।

इसके बाद हमीद ने मलान के साथ पारी आगे बढ़ाई लेकिन जडेजा ने हमीद को बोल्ड कर इस साझेदारी को ज्यादा देर पैर पसारने का मौका नहीं दिया। हमीद 195 गेंदों पर 12 चौकों की मदद से 68 रन बनाकर आउट हुए।

लंच ब्रेक के बाद मलान और रूट ने जिम्मा संभाला और शानदार बल्लेबाजी करते हुए तीसरे विकेट के लिए 139 रनों की साझेदारी की। सिराज ने हालांकि, मलान को आउट कर इस साझेदारी का अंत किया। मलान ने 128 गेंदों पर 11 चौकों की मदद से 70 रन बनाए।

फिर जॉनी बेयरस्टो ने रूट का बखूबी साथ दिया और चौथे विकेट के लिए 52 रन जोड़े। हालांकि, शमी ने बेयरस्टो को आउट कर इंग्लैंड को चौथा झटका दिया। बेयरस्टो ने 43 गेंदों पर चार चौकों और एक छक्के के सहारे 29 रन बनाए।

नए बल्लेबाज के रूप में उतरे जोस बटलर (7) को शमी ने आउट किया। भारतीय गेंदबाजों ने फिर भारत की वापसी कराई लेकिन दूसरे छोर से रूट अपनी पारी को आगे बढ़ाते रहे। लेकिन बुमराह ने रूट को बोल्ड कर इंग्लिश टीम को सबसे बड़ा झटका दिया। रूट ने 165 गेंदों पर 121 रन की पारी में 14 चौके लगाए।

रूट के आउट होने के तुरंत बाद जडेजा ने मोइन अली (8) को आउट कर इंग्लैंड को सातवां झटका दिया। सिराज ने फिर स्टंप्स होने के कुछ देर पहले सैम करेन को आउट किया जिन्होंने 30 गेंदों पर दो चौकों की मदद से 15 रन बनाए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.