आज से लागू होंगे नए नियम, बदल जाएगा कारोबार का तरीका, जानिए क्या कुछ बदल जाएगा

0
71

आज से साल 2021 का नौवां महीना शुरू हो गया है. एक सितंबर यानी आज से कुछ बदलाव और नए नियम लागू होने जा रहे हैं. ये बदलाव जीएसटी रिटर्न, PF UAN से आधार लिंकिंग, राजधानी ट्रेन और बैंक लेन-देन से जुड़े हैं. यह सभी नियम आम आदमी के रोजमर्रा के जीवन से जुड़े हुए हैं. ऐसे में आपको 1 सितंबर से बदलने वाले इन नियमों के बारे में जान लेना चाहिए. तो आइए जानते हैं कि आज से क्या-क्या बदल रहा है.

जीएसटी रिटर्न पर एक सितंबर से नया नियम
जीएसटी कलेक्शन में गिरावट को देखते हुए सरकार ने देर से टैक्स जमा करने वालों पर नकेस कसने की तैयारी कर ली है. सरकार ने कहा है कि जीएसटी पेमेंट में देरी की स्थिति में एक सितंबर से नेट टैक्स पर ब्याज लगेगा. वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) के भुगतान में देरी की स्थिति में एक सितंबर से कुल कर देनदारी पर ब्याज लेगा.

इस साल की शुरुआत में उद्योग ने जीएसटी भुगतान में देरी पर लगभग 46,000 करोड़ रुपये के बकाया ब्याज की वसूली के निर्देश पर चिंता जताई थी. ब्याज कुल देनदारी पर लगाया गया था. 19 सितंबर को जीएसटी दरों में संशोधन और अन्य मुद्दों काउंसिल की बैठक होगी. इस बैठक में कंपन्सेशन सेस और कंपन्सेशन पेमेंट में आई की कमी पर विचार हो सकता है. 

PF UAN से आधार लिंकिंग करना जरूरी
कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने ईपीएफ खाता को आधार नंबर के साथ पीएफ अकाउंट और यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (यूएएन) को लिंक अनिवार्य कर दिया है. इसे लिंक करने की आखिरी तारीख 31 अगस्त थी. यानी अगर आपने मंगलवार तक अपने पीएफ खाते को यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (यूएएन) नंबर से लिंक नहीं किया था तो आपके खाते में कंपनी की तरफ से पैसा जमा होने में दिक्कत का सामना करना पड़ सकता है. दोनों को लिंक करने की आखिरी तारीख पहले ही दो बार बढ़ाई जा चुकी है.

पंजाब नेशनल बैंक ने घटाई ब्याज दर
पंजाब नेशनल बैंक एक सितंबर से सैविंग अकाउंट में  जमा रकम पर ब्याज दर में कटौती करने का एलान किया है. बैंक की आधिकारिक वेबसाइट से मिली जानकारी के मुताबिक नई ब्याज दर 2.90% सालाना होगी, अभी तक यह 3 फीसदी सालाना है. बैंक में खाते खुलवाने वाले नए ग्राहकों और पुराने खाता धारकों दोनों के लिए नई ब्याज दर लागू होगी.

तेजस रैक के साथ चलेगी राजेंद्रनगर-नई दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस
सबसे प्रतिष्ठित और प्रीमियम ट्रेनों में से एक 02309/02310 राजेंद्रनगर टर्मिनल-नई दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस स्पेशल ट्रेन अब अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस तेजस रैक के साथ चलेगी. तेजस रैक से 02309/02310 राजेंद्रनगर टर्मिनल-नई दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस स्पेशल का परिचालन एक सिंतबर 2021 से शुरू हो सकता है.
इस बदलाव के बाद पटना से दिल्ली का सफर यात्रियों के लिए सुखद अनुभव होगा. आकर्षक आंतरिक बनावट करते हुए ऐसा बर्थ का प्रावधान किया गया है जिससे यात्रियों को आरामदायक यात्रा का अनुभव हो.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.