Bihar: पटना जंक्शन पर बनेगा देश का पहला एसेंबली एरिया, बैठ सकेंगे 500 रेलयात्री, जानें क्या होगा खास

0
61

रेलवे की ओर से पटना जंक्शन पर देश का पहला एसेंबली एरिया यानी आपात शरण स्थल बनेगा। जंक्शन के महावीर मंदिर छोर और करबिगहिया छोर पर एसेंबली एरिया बनाने की तैयारी शुरू हो गई है। एसेंबली एरिया सह मीटिंग प्वाइंट की जगह का इस्तेमाल आपात स्थिति में किया जाएगा।

भूकंप, अगलगी, भगदड़ या दूसरे आपदा के हालत में रेलवे यात्रियों को यहां शिफ्ट किया जा सकेगा। भारतीय रेलवे में अपनी तरह की यह पहला प्रयोग होगा। पूर्व मध्य रेल के पूर्व जीएम ललितचंद्र त्रिवेदी की पहल पर इसका निर्माण हुआ है। 

स्टेशन निदेशक डॉ. नीलेश कुमार ने बताया कि जंक्शन पर एसेंबली एरिया के लिए तीन जगह चिह्नित किए जा चुके हैं। महावीर मंदिर छोर में टिकट घर के पूर्वी हिस्से में एसेंबली एरिया बनाया गया है, जबकि करबिगहिया में स्टेशन के सर्कुलेटिंग एरिया में ही दो जगह एसेंबली एरिया बनाया गया है। 

तीनों जगह 15-15 बेंच लगाए गए हैं। एक बेंच पर चार से पांच लोग बैठ सकेंगे। जबकि बीच के हिस्से में 100 से अधिक लोग खड़े हो सकते हैं। तीनों एसेंबली एरिया में 500 से अधिक रेलवे यात्रियों को ठहराया जा सकेगा। तीनों जगह एसेंबली एरिया के बनाए जाने से स्टेशन के वेटिंग हॉल में, प्लेटफॉर्म पर अथवा ट्रेनों में रेलवे ट्रैक पर दुर्घटना के बाद भी इसका इस्तेमाल आपात स्थिति में किया जाएगा।

वहीं, भूकंप या भगदड़ जैसी घटना के समय भी इस सुरक्षित जगह में यात्रियों को रखा जा सकेगा। इस जगह के आपात समय में इस्तेमाल के लिए बोर्ड भी चस्पा किए जाएंगे। इसके समीप जल्द ही डिसप्ले बोर्ड लगाने की भी तैयारी है। स्टेशन निदेशक ने बताया कि दानापुर डीआरएम प्रभात कुमार के निर्देश पर जल्द ही इसकी शुरुआत की जाएगी। 

देश में इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर ही सुविधा

आपदा के समय पैसेंजर को सुरक्षित बचाने के लिए एसेंबली एरिया देश में अभी केवल इंटरनेशनल एयरपोर्ट, कार्पोरेट बिल्डिंग और कार्पोरेट हॉस्पिटल जैसी जगहों पर ही बनाया गया है। नई दिल्ली, बंगलुरू जैसे एयरपोर्ट पर एसेंबली बनाया गया है। वहीं, रेलवे में पहली बार इस तरह के एरिया को ओपेन स्पेस के रूप में विकसित किया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.