अफगान सरकार गठन को लेकर तैयार हुआ तालिबान का प्लान, हिबतुल्लाह अखुंदजादा के हाथ होगी कमान

0
96

काबुल जल्द ही अफगानिस्तान की नई सरकार का ऐलान करने को तैयार है। तालिबान और अफगान नेताओं के बीच इसको लेकर चर्चाएं पूरी हो गई हैं। अफगानिस्तान की मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, तालिबान नेता हिबतुल्लाह अखुंदजादा इस सरकार के सुप्रीम होंगे और प्रधानमंत्री या राष्ट्रपति उनके आदेशों के तहत ही काम करेंगे।

टोलो न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक, तालिबान के कल्चरल कमिशन के सदस्य अनमुल्लाह समनगनी ने इसकी जानकारी दी है। उन्होंने बताया, ‘नई सरकार पर विचार-विमर्श की प्रक्रिया पूरी हो गई है और कैबिनेट को लेकर जरूरी फैसले भी ले लिए गए हैं। हम जिस इस्लामी सरकार का ऐलान करेंगे वह लोगों के लिए उदाहरण होगी। अखुंदजादा के नेतृत्व में सरकार बनने को लेकर कोई शक नहीं है। वह सरकार के मुखिया होंगे और इसपर कोई सवाल ही नहीं किया जा सकता।’

इसके अलावा तालिबान पहले ही प्रांतों और जिलों के लिए गवर्नर, पुलिस चीफ और पुलिस कमांडरों की नियुक्ति कर चुका है।

बता दें कि काबुल पर तालिबान को कब्जा किए हुए दो हफ्ते से भी ज्यादा का समय बीच चुका है। इसके बाद पूर्व राष्ट्रपति अशरफ गनी भी लोगों को मझधार में छोड़ देश से भाग गए थे। तबसे लेकर अब तक हजारों अफगानी नागरिक काबुल एयरपोर्ट के रास्ते देश छोड़ने की कोशिश कर रहे हैं।

बता दें कि अफगानिस्तान से अमेरिकी और नाटो सैनिकों की वापसी पूरी तरह से हो गई है और इस तरह से 19 साल, 10 महीने और 25 दिन बाद  यानी करीब 20 साल बाद एक बार फिर अफगानिस्तान पर तालिबान का पूरी तरह से कब्जा हो गया है। बता दें कि अमेरिका ने 9/11 हमले के बाद करीब 7 अक्तूबर, 2001 से अफगानिस्तान में तालिबान के खिलाफ अपना अभियान शुरू कर दिया था। जब अमेरिका ने अफगानिस्तान पर हमला किया उस वक्त वहां पर तालिबान का ही शासन था।

इससे पहले एक वरिष्ठ अधिकारी ने नाम न जाहिर करने देने की शर्त पर कहा था कि अखुंदजादा और बरादर जल्द ही काबुल में सार्वजनिक रूप से सामने आएंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.