बिहार की पहली 8 लेन सड़क: पटना में लगभग बनकर तैयार है रोड. 90 फीसदी काम पूरा

0
63

बिहार में आपने अब तक फोर लेन या 6 लेन की सड़क देखी होगी लेकिन अब 8 लेन की सड़क भी देखेंगे. राजधानी पटना में बनने वाली इस सड़क का काम पूरा होने पर है. 90 फीसदी काम पूरा हो चुका है. कुछ बाधायें हैं इसलिए 10 प्रतिशत काम रूका हुआ है. अगले साल इस सड़क का काम पूरा होने और उद्घाटन की तैयारी की जा रही है.

पटना में 8 लेन की सड़क

8 लेन की ये सड़क राजधानी पटना में तैयार हो रही है. पटना के सगुना मोड़ से दानापुर रेलवे स्टेशन तक ये सड़क बनायी जा रही है. सरकार कह रही है कि ये सड़क राजधानी के लोगों के लिए खास सौगात होगी. इस रोड के निर्माण के बाद राजधानी के पश्चिमी हिस्से के विकास में काफी तेजी आयेगी. वहीं पटना से बाहर पश्चिमी और दक्षिणी पटना का राजधानी से सीधा संपर्क होगा. पथ निर्माण विभाग इस रोड का काम पूरा करा रहा है. विभाग के इंजीनियर कह रहे हैं कि 90 फीसदी काम पूरा हो गया है. जमीन अधिग्रहण और अतिक्रमण जैसी हल्की अड़चने सामने आ रही है, जिसे जल्द दूर कर लिया जायेगा. अगले साल जून तक हर हाल में इस 8 लेन सड़क का काम पूरा कर लिया जायेगा.

पटना की सूरत बदल जायेगी

सगुना मोड़ से दानापुर तक बनने वाली इस सड़क के 8 लेन के होने के बाद शहर की सूरत बदल जायेगी. सरकार उम्मीद लगा रही है कि रोड के पूरा होने के बाद पटना से बिहटा या आरा, सासाराम की ओर आने जाने वालों को जाम का सामना नहीं करना पड़ेगा. पथ निर्माण विभाग के अधिकारी कह रहे हैं कि सबसे खास बात ये होगी कि पटना से बिहटा जाने आने वालों को काफी सहूलियत होगी. अब पटना से बिहटा जाना 30 मिनट का सफर रह जायेगा.

एलिवेटेड रोड से होगा कनेक्टेड

दरअसल राज्य सरकार ने फैसला लिया है कि दानापुर से बिहटा तक एलिवेटेड रोड बनाया जाये. बिहटा में नया एयरपोर्ट बनना है. साथ ही कई महत्वपूर्ण संस्थान वही हैं. जल्द ही एलिवेटेड रोड का काम शुरू होगा. दानापुर स्टेशन के पास से ही एलिवेटेड रोड की शुरुआत होनी है. सगुना मोड़ से 8 लेन की ये सड़क लोगों को सीधे एलिवेटेड रोड तक पहुंचायेगी.  पथ निर्माण विभाग के अधिकारियों के मुताबिक अशोक राजपथ के दीघा से नहर किनारे होकर दानापुर स्टेशन पर सड़क आती है. उस सड़क को और दुरूस्त किया जायेगा. उसी सड़क के सहारे जेपी सेतु से उत्तर बिहार से आने वाले लोग सीधे एलिवेटेड रोड तक पहुंचेंगे और तुरंत बिहटा पहुंच जायेंगे. यानि दानापुर-बिहटा एलिवेटेड रोड जब चालू हो जायेगा तो फिर पटना ही नहीं बल्कि उत्तर बिहार से आने वाले लोगों को भी नये एयरपोर्ट तक आने-जाने में जाम जैसी कोई समस्या नहीं झेलनी होगी. 

क्यों पूरी नहीं हो रही है 8 लेन की सड़क

लेकिन सवाल ये है कि जिस 8 लेन रोड का 90 फीसदी काम पूरा हो चुका है उसे पूरा क्यों नहीं किया जा रहा है. पथ निर्माण विभाग के अधिकारियों ने बताया कि दानापुर रेलवे स्टेशन के पास डीआरएम कार्यालय से पहले सड़क पर ही तीन मंदिर हैं. तीनों मंदिर को शिफ्ट किया जाना है. पथ निर्माण विभाग के अधिकारी दानापुर के सीओ से संपर्क में हैं. सीओ ने मंदिरों को शिफ्ट करने के लिए स्थानीय लोगों से बातचीत की है लेकिन सीओ जिस जमीन पर मंदिर को ले जाना चाहते हैं वहां ले जाने के लिए स्थानीय लोग राजी नहीं हैं. वहीं, आठ लेन की सड़क में लगभग 30 मकान अतिक्रमण करके बनाये गये हैं. उन मकानों को तोड़ना होगा. लेकिन स्थानीय प्रशासन इसकी पहल नहीं कर रहा है. 

पथ निर्माण विभाग के अधिकारी बता रहे हैं कि ये रोड कब की पूरी हो गयी होती लेकिन इन दो बाधाओं ने काम रोक रखा है. सरकार ने रोड पूरा करने के समय को दो बार विस्तारित किया है. अब इसे अगले साल जून तक पूरा कर लेने का अल्टीमेटम दिया गया है. 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.