बिहार पंचायत चुनाव : चुनाव लड़े बगैर ही पहले चरण में 830 पंच जीते, तीसरे चरण की अधिसूचना आज

0
58

बिहार में पंचायत चुनाव की प्रक्रिया जारी है पहले चरण के लिए नामांकन और नाम वापसी की समय सीमा खत्म हो चुकी है। पंचायत चुनाव से जुड़ी सबसे खास खबर यह है कि बगैर चुनाव लड़ेगी पहले चरण में के अंदर कुल 830 ग्राम कचहरी पंच और 26 ग्राम पंचायत सदस्य निर्विरोध निर्वाचित हो गए हैं। पटना। बिहार में पंचायत चुनाव के पहले चरण में मतदान के पूर्व ही 830 ग्राम कचहरी पंच और 26 ग्राम पंचायत सदस्य (वार्ड सदस्य) तथा 01 पंचायत समिति सदस्य व पंच और 726 ग्राम पंचायत निर्विश्य (निर्णसिद्धस्य तथाले पचायत समिति सदस् 01 जिला परिषद सदस्य निर्विरोध निर्वाचित हो गए। पहले चरण के चुनाव को लेकर नामांकन पत्रों की जांच और सिंबल देने का काम हो चुका है। आयोग के मुताबिक पहले चरण के 10 जिलों के 12 प्रखंडों में ग्राम पंचायत सदस्य के कुल 2233 पदों में से 26 पदों, पंच के 2233 पदों में 830, जिला परिषद के 22 में एक, पंचायत समिति सदस्य के 195 पदों में एक पद के लिए निर्विरोध निर्वाचन किया गया। आयोग के अनुसार ग्राम कचहरी के कुल 2233 पदों में से 71 पदों व ग्राम पंचायत सदस्य के कुल 2233 पदों में एक पद के लिए कोई भी नामांकन पत्र दाखिल नहीं किया गया।

बिहार में पंचायत चुनाव के तीसरे चरण के चुनाव को लेकर जिलों में आज यानी गुरुवार को अधिसूचना जारी होगी। तीसरे चरण में 35 जिलों के 50 प्रखंडों में छह पदों के लिए चुनाव होगा। इस चरण के लिए नामांकन की प्रक्रिया 16 सितंबर से शुरू होगी। 22 सितंबर तक नामांकन पत्र दाखिल किए जाएंगे। 25 सितंबर को नामांकन पत्रों की समीक्षा होगीगी। 27 तक नामांक पत्र वापस लिए जा सकेंगे।

तीसरे चरण में पटना के नौबतपुर और बिक्रम, बक्सर के डुमरांव, रोहतास के काराकाट, नालंदा के सिलाव, नगरनौसा, कैमूर के चैनपुर, भोजपुर के जगदीशपुर, गया के मोहड़ा, अतरी और नीमचकबथानी, नवादा के रजौली, औरंगाबाद के बारूण, जहानाबाद के रतनीफरीदपुर, अरवल के कुर्था, सारण के गड़खा, सीवान के हुसैनगंज व हसनपुरा, गोपालगंज के भोरे, वैशाली के जन्दाहा, मुजफ्फरपुर के सकरा व मुरौल, पूर्वी चंपारण के तुरकौलिया व घोड़ासहन, पचिमी चंपारण के नरकटियागंज, सीतामढी के बोखडा और बथनाहा, दरभंगा के बहेड़ी, मधुबनी के फुलपरास और खुटौना, समस्तीपुर के उजियारपुर और दलसिंहसराय, सुपौल के छातापुर, सहरसा के पतरघट, मधेपुरा के गम्हरिया और घैलाढ, पूर्णियां के बी.कोठी और भवानीपुर, कटिहार के कोढा, अररिया के रानीगंज, लखीसराय के हलसी, बेगूसराय के वीरपुर और डंडारी, खगड़यिा के गोगरी जि. प्रा.नि.क्षे.सं. 15 और परबत्ता जि.प्र.नि.क्षे. सं. 16, मुंगेर के संग्रामपुर, जमुई के जमुई और गिद्धौर, भागलपुर के सन्हौला, बांका में रजौन प्रखंडों में पंचायत चुनाव होना है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.