Patna: सिपाही बनेंगे ASI, मिलेगा प्रमोशन, डीजीपी ने जारी किया आदेश

0
59

बिहार में पंचायत चुनाव को देखते हुए पुलिस मुख्यालय ने बड़ा निर्णय लिया है। जिलों में पदस्थापित सिपाही और हवलदार को क्रमश: एएसआई और एएसआई (सशस्त्र) में प्रोन्नति दी जाएग। पंचायत चुनाव के मद्देनजर पुलिस अधिकारियों की कमी को देखते हुए यह कदम उठाया गया है। यह प्रोन्नति अस्थाई होगी और 85 दिनों तक के लिए ही प्रभावी होगा। इस बाबत डीजीपी एसके सिंघल ने शनिवार को आदेश जारी करते हुए रेंज आईजी व डीआईजी को पत्र लिखा है।

20 सितम्बर से 13 दिसम्बर तक के लिए प्रोन्नति

डीजीपी एसके सिंघल ने सिपाही और हवलदार को प्रोन्नति के लिए जो आदेश जारी किया है, उसके तहत यह 20 सितम्बर से 13 दिसम्बर तक के लिए प्रभावी होगा। इस दौरान आवश्यकतानुसार हवलदार को एएसआई (सशस्त्र) और सिपाही को एएसआई में प्रोन्नत किया जा सकता है। पुलिस मुख्यालय के इस कदम से पंचायत चुनाव में पुलिस अधिकारियों की कमी दूर की जा सकेगी। यह निर्णय जिलों के एसएसपी और एसपी के प्रस्ताव पर लिया गया है।

मैट्रिक तो एएसआई, नॉन मैट्रिक बनते हैं हवलदार

बिहार पुलिस में पहले पुलिस में बहाली नॉन मैट्रिक के आधार पर होती है। मैट्रिक पास वाले सिपाही एएसआई जबकि नॉन मैट्रिक वाले हवलदार बनते हैं। साल 2004 से मैट्रिक पास ह सिपाही के पद पर बहाल होते हैं। अब इसे इंटर पास कर दिया गया है। हालांकि अभी यह तय नहीं हो पाया है कि 2004 के बाद बहाल सिपाही पहले हवलदार बनेंगे या एएसआई। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.